Skip to main content

इस परीक्षण का प्रयोग क्यों करें?

1. मुफ्त और विश्वसनीय: यह मुफ्त ऑनलाइन लिंग भूमिका परीक्षण आपको निःशुल्क प्रदान किया जाता है और इसकी सहायता से आप लिंग भूमिकाओं और लिंग की सांस्कृतिक धारणाओं से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय रूप से सत्यापित पैमानों के आधार पर अपने व्यक्तित्व का अनुमान लगा सकते हैं।

2. कई देशों में परीक्षण किया गया: हमारे मुफ्त लिंग भूमिका परीक्षण में प्रयोग किये जाने वाले पैमानों को अमेरिका, कनाडा, और कई यूरोपीय देशों सहित कई अलग-अलग क्षेत्रों में सफलतापूर्वक प्रयोग किया गया है।

3. सांख्यिकीय नियंत्रण: परीक्षण के अंकों को एक अनाम डाटाबेस में रखा जाता है। परीक्षण अंकों की अधिकतम सटीकता और मान्यता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण का सांख्यिकीय विश्लेषण किया जाता है।

4. पेशेवरों द्वारा निर्मित: इस मुफ्त ऑनलाइन व्यक्तित्व परीक्षण के लेखक विभिन्न व्यक्तिगत परीक्षणों के प्रयोग में प्रमाणित हैं और उन्होंने टाइपोलॉजी और व्यक्तित्व परीक्षण के क्षेत्र में पेशेवर रूप से काम किया है।

यह परीक्षण निम्नलिखित भाषाओं में भी उपलब्ध है:

लिंग भूमिका परीक्षण

डॉ. सैंड्रा लिप्सीट्ज़ बेम के कार्य का प्रयोग करके यह परीक्षण आपके व्यक्तित्व को पुरुषत्व या स्त्रीत्व के अनुसार वर्गीकृत करता है। हालाँकि, लिंग संबंधी रूढ़िबद्धता विवादस्पद है, फिर भी इस बात को ध्यान में रखना आवश्यक है कि बेम के कार्य का कई देशों में परीक्षण किया गया है और इसने हर बार उच्च स्तर की प्रमाणिकता और परीक्षण-पुनर्परीक्षण विश्वसनीयता दिखाई है। यह परीक्षण विशेष रूप से लिंग की अंतर्भूत धारणाओं का परीक्षण करता है (अर्थात, यह इसका अनुमान नहीं लगाता कि लिंग भूमिकाएं जैविक, सांस्कृतिक या दोनों हैं)। परिणामस्वरूप, इस परीक्षण को सांस्कृतिक विवेचना के साधन के रूप में नारी अधिकारवादियों तथा लिंग संबंधी भूमिकाओं के प्राकृतिक और आनुवंशिक होने की पुष्टि करने के लिए लिंग परंपरावादियों दोनों द्वारा प्रयोग किया जाता है।

निम्नलिखित में से प्रत्येक के लिए, दर्शाइये कि यह आपके ऊपर कितना अधिक लागू होता है।

प्रश्न 1/36

कल्पनाशील

असहमत
सहमत

आगे

CT-GRI© BSRI (बेम लिंग-भूमिका सूची) के समकक्ष नहीं है, और इसे यह नहीं समझा जाना चाहिए।

CT-GRI© सेलिब्रिटी टाइप्स इंटरनेशनल की संपत्ति है। BSRI एस.एल. बेम की संपत्ति है।

CT-GRI/BSRI लिंग संबंधी भूमिकाओं और लिंग भूमिका की धारणाओं का आकलन करने के लिए व्यापक रूप से प्रयोग किया जाने वाला सूचकांक और साधन है। पैमानों की प्रमाणिकता के संबंध में हाल में चिंताएं उत्पन्न हुई हैं क्योंकि समाज में परिवर्तनों की वजह से महिला-पुरुष की भूमिकाओं में भी परिवर्तन आये हैं। मूल साधन काफी पुराना है; हालाँकि, बेम के मूल कार्य के ज़्यादा आधुनिक, सहकर्मी-समीक्षा किये गए प्रतिरूपों ने पुरुषत्व और स्त्रीत्व विशेषणों में बार-बार उच्च स्तर की वैधता पायी है जो साधन का प्रयोगसिद्ध आधार शामिल करता है। बेम के मूल मापदंड को ज़्यादातर मज़बूत और सफल दर्शाया गया है। BSRI पर आधुनिक खोज बताते हैं कि BSRI/CT-GRI अभी भी लिंग भूमिकाओं की धारणाओं के मूल्यांकन के लिए मान्य साधन है।

हालाँकि, सभी को लिंग भूमिका सूचकांकों को मापने के लिए निर्मित किया गया है, फिर भी CT-GRI© को डॉ. सैंड्रा लिप्सीट्ज़ बेम द्वारा निर्मित BSRI नहीं समझा जाना चाहिए। दोनों पेशेवर रूप से निर्मित व्यक्तिगत परीक्षण (या सूचियां) हैं जिन्हें पश्चिमी देश में लिंग भूमिकाओं से संबंधित सांस्कृतिक आचार-विचार के अंतर्गत विशेषताओं को मापने के लिए बनाया गया है। CT-GRI© सेलिब्रिटी टाइप्स इंटरनेशनल की संपत्ति है। BSRI एस.एल. बेम की संपत्ति है। इस ऑनलाइन व्यक्तित्व परीक्षण के लेखक एकाधिक व्यक्तित्व परीक्षणों के प्रयोग में प्रमाणित हैं और इन्होंने टाइपोलॉजी और व्यक्तित्व परीक्षण में पेशेवर रूप से काम किया है। हमारे ऑनलाइन लिंग भूमिका व्यक्तित्व परीक्षण के परिणामों को “जैसे है वैसे ही” प्रदान किया गया है, और इसे किसी प्रकार के पेशेवर या प्रमाणित सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। हमारे ऑनलाइन व्यक्तित्व परीक्षण पर ज़्यादा जानकारी के लिए, कृपया हमारी सेवा की शर्तें देखें।